21 = बहाने ना करने के.

वादा नहीं ये दावा है सुरेन्द्र का दोस्तों.
जीवन में ऐसी कोई समस्या नहीं
जिसका कोई हल ना हो.
बस एक बार प्रयास करके देखना चाहिए
किसी अच्छे इंसान से राय लेकर देखना चाहिए.
किसी के बताये हुई रास्ते पर चलकर देखना चाहिए.
विश्वास करता हुँ की इस पोस्ट को पढ़कर
आज के बाद ना करने का बहाना नहीं करेंगे.

=======21 बहाने ना करने के========

1 मुझे उचित शिक्षा लेने का अवसर नहीं मिला ?
उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड मोटर्स के
मालिक हेरनी फोर्ड को भी नहीं मिला !

2 बचपन में ही मेरे पिता का देहांत हो गया था?
प्रख्यात संगीतकार ए.आर.रहमान के पिता
का भी देहांत हो गया था !

3 मैं अत्यंत गरीब घर में पैदा हुआ था?
पूर्ब रास्ट्रपति ए.पी.जे.अब्दुल कलाम भी
गरीब घर में पैदा हुए थे !

4 बचपन से ही मैं लगातार अस्वस्थ रहता था?
आस्कर विजेता अभिनेत्री मरली मेठलिन भी
बचपन से बहरी और अस्वस्थ थी !

5 मैंने साईकिल पर घूमकर आधी ज़िन्दगी गुजारी?
निरमा के करसन भाई पटेल ने भी
साईकिल पर निरमा बेचकर आधी ज़िन्दगी
गुजारी !

6 एक दुर्घटना में अपाहिज होने के बाद भी मेरी
हिम्मत चली गयी?
प्रख्यात नित्यांगना सुधा चन्दन के पैर नकली
है ”

7 मुझे बचपन से मंद बुद्धि कहा जाता है?
थामस एलवा एडीसन को भी बचपन से मंद
बुद्धि कहा जाता है !

8 मैं इतनी बार हार चुका हुँ कि अब हिम्मत नहीं
बची?
अब्राहम लिंकन पंद्रह बार चुनाव हारने के बाद
भी हार नहीं मानी और राष्ट्पति बने !

9 मुझे ठीक से इंग्लिश नहीं आती?
राजनीती लालू यादव को भी ठीक से इंग्लिश
नहीं आती !

10 मुझे बचपन से परिवार कि जिम्मेदारी उठानी
पड़ी?
लतामंगेशकर को भी बचपन से परिवार कि
जिम्मेदारी उठानी पड़ी !

11 मेरी लम्बाई बहुत कम है ?
सचिन तेंदुलकर कि भी लम्बाई कम है !

12 मैं इंजीनियर बनना चाहता था?
ब्यापारी बन गया ?
डेल कारनेगी फुटबाल खिलाडी बनना
चाहती थी, प्रख्यात लेखक बन गयी !

13 मैं अत्यधिक मोटा हुँ इस वजह से मुझे शर्म
आती है ?
प्रख्यात गायक आदनान सामी भी बहुत मोटे
है !

14 मैं इक छोटी सी नौकरी करता हुँ इससे क्या
हो पायेगा ?
धीरूभाई अम्बानी भी छोटी सी नौकरी
करते थे !

15 मेरी कम्पनी एक बार दिवालिया हो चुकी है?
अब मुझपर कौन भरोसा करेगा ?
दुनिया कि सबसे बड़ी शीतल पेय
पेप्सीकोला
भी दो बार पहले दिवालिया हो चुकी है !

16 मेरी दो बार नर्वस ब्रेकडाउन हो चुका है
अब क्या कर पाउँगा ?
डिजनीलैंड बनाने के पहले वाल्ट डिजन
का तीन बार नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था !

17 मेरी उम्र बहुत ज्यादा हो चुकी है?
विश्व प्रसिद्ध केटुंकी फ्राईड चिकन ने 60
साल की उम्र में पहला रेस्टोरेंट खोला था !

18 मेरी उम्र बहुत कम है?
टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा की उम्र भी बहुत
कम है !

19 मेरे पास एक बहुमूल्य आईडिया है लेकिन
जहाँ भी जाता हुँ कोई मेरे प्रस्ताव को
स्वीकार नहीं करता?
जेराक्स फोटो आईडिया कॉपी मशीन के
को भी ढेरो कंपनियों ने अस्वीकार किया था.परिणाम हमारे सामने है !

20 मेरे पास काम शुरू करने के लिये भी धन
नहीं है?
इन्फोसिस के पूर्ब चेयरमैन नारायण मूर्ति
के पास भी काम शुरू करने के लिये धन
नहीं था. उन्हें अपनी पत्नी के गहने बेचने
पड़े

21 मुझे ढेर सारी बीमारिया है?
वर्जिन एेयर लाइस के प्रमुख रिचार्ड ब्रेनसन
को भी आँखों की कमजोरी और
डिस लेक्सिक जैसी ढेर सारी बीमारिया है
लेखक वेदप्रकाश मेहता की आंखे नहीं है!
राष्ट्पति रुजबेल्ट के दोनों पैर काम नहीं
करते थे!
स्वर्ण पदक विजेता विलमा रुड़ोलफ को
पोलियो था !दोस्तों ये पोस्ट कैसा लगा?
दोस्तों मैं कैसा हुँ ये मत ध्यान दे.
मेरी पोस्ट कैसी है ये ध्यान दे.
मैं अभी कितना छोटा हुँ ये मत सोचो.
मेरी सोच कितनी बड़ी है ये सोचो.धन्यवाद…
आपका अपना…
सुरेन्द्र कुमार शायर

#SurendraKumarShayar

Categories बिना श्रेणी

Leave a comment

Design a site like this with WordPress.com
Get started
search previous next tag category expand menu location phone mail time cart zoom edit close